:-शहीद यतींद्र नाथ दाश-:

:- यतींद्र नाथ दास -:


यतींद्र नाथ दास उर्फ जतिन्द्र नाथ दास क्रांतिकारीयों के इतिहास में अनशन करते हए आत्मबलिदान करने वालों में थे।

आपका का जन्म 27 अक्टूबर 1904 को कलकत्ता में हुआ था ।

आप असहयोग आंदोलन में सक्रिय रहे थे । आपको दो बार कारावास में रखा गया था। असहयोग आंदोलन वापिस लिए जाने के बाद के आप भगत सिंह व अन्य साथियों के साथ क्रांतिकारी कार्यो में लग गए।

आपको काकोरी एक्शन में गिरफ्तार किया गया था परंतु आपके विरुद्ध कोई सबूत होने के कारण आपको काकोरी केस से तो निकाल दिया गया पर बंगाल ऑर्डिनेंस के अंतर्गत बंगाल में नजरबंद कर दिया गया।

आप जैसे ही नजरबंदी के मुक्त उन भगतसिंह कलकत्ता आये हुए थे।

शचींद्र सान्याल ने नेशनल स्कूल भवन में देश भर के क्रांतिकारीयों की बैठक बुलाई हुई थी ।

इस बैठक में सर्वसम्मति से देश के सभी उपस्थित क्रांतिकारियों का एक संगठन घोषित किया गया ।

जिसका नाम “हिंदुस्तान रिपब्लिकन एसोसिएशन ” रखा गया ।

शचींद्र सान्याल ने इस क्रांतिकारी दल के कार्यक्रम तथा उसके अंतिम लक्ष्य को स्पष्ट करते हुए एक दस्तावेज पहले से ही तैयार किया हुए थे ।

जिन्हें सर्वसम्मति से स्वीकार किया गया। ये दस्तावेज ” दिरिवॉल्यूशनरी ” तथा “येलो पेपर ” के नाम से विख्यात हुए।

इन दोनों पर्चो के छपवाने कीव्यवस्था यतींद्रनाथ दास ने की थी ।

यतींद्र नाथ दास द्वारा हथियार खरीदने के लिए धन की व्यवस्था हेतु कई बार डाके डाले। जिनमे एक डाका इंडो बर्मा पेट्रोल पेट्रोलियम कंपनी का नगद रुपया लूटना था।

इस एक्शन में यतींद्र दा के साथ प्रेम रंजन थे ।दोनों ने कंपनी के आदमियों की आंखों में एक एक मुट्ठी पीसी लाल मिर्च डालकर नगदी का थैला छीन कर ले गए और आराम से कॉलेज में जाकर अपनी-अपनी कक्षाओं में बैठ गए ।

जितेंद्र नाथ दास बम बनाने के भी विधि विशेषज्ञ थे ।

उन्होंने आगरा में हिंदुस्तान रिपब्लिकन एसोसिएशन के सदस्यों को बम बनाने की ट्रेनिंग दी थी।

लाहौर एक्शन में आपको भी गिरफ्तार कर लाहौर जेल मे रखा गया था । क्रांतिकारियों को जेल में रहने की अच्छी व्यवस्था व खाना के लिये अनशन किया तब आपने अनशन को कठिन रास्ता बताते हुए सब को आगाह किया था। थे।

आपने बंगाल में नजरबंदी के दौरान 23 दिन तक अनशन किया था । जिसके फल स्वरुप जेल सुपरिटेंडेंट ने माफी मांगी थी व आपको पंजाब की मियांवाली जेल में भेज दिया गया था। लाहौर जेल में अनशन के दौरान आपको नाक से पेट मे नलकी डाल कर दुध पिलाने की जबरदस्ती की गई। नलकी आपके फेफड़े में चली गई और नलकी से डाला गया दूध फेफड़ों में चला गया।

जिसके कारण स्थिति खराब होती गई । आपने दवाई लेने से इनकार कर दिया ।

सरकार ने बिना शर्त जमानत देनी चाही परंतु आपने इसे भी इन्कार कर दिया।

आपके अनशन के 63 वें दिन दिनांक 13 सितंबर 1929 को आपने अपने प्राणों की आहुति दे दी।

आपके पार्थिक शरीर को लाहौर से कलकत्ता ट्रेन से ले जाया गया था। रास्ते के सभी स्टेशनों पर लोगों की अपार भीड़ श्रंद्धाजलि देने पहुंची।

आपकी अंतिम यात्रा के जुलूस में करीब पांच लाख लोग इकट्ठे हुए ।आपने अपने अंतिम समय में अपने भाई किरणदास से काजी नजरुल इस्लाम की ” बोलो वीर चीर उन्नत मम शीर ” कविता सुनी और वंदेमातरम के साथ ही अपनी आंखें हमेशा के लिए बंद करली।

शत शत नमन क्रांतिवीर को

शहीद यतींद्र नाथ दाश