वासुदेव बलवंत फड़के –

  -: सिंह क्रांति पुरुष :-
      -:- वासुदेव बलवंत फड़के -:-
प्रथम स्वतंत्रता संग्राम 1857 को दबा दिए जाने के बाद  ब्रिटिश क्रूर शासन से भारत को स्वतंत्र कराने के लिए सबसे पहले सशस्त्र क्रांति वासुदेव फड़के ने की ।
फड़के का जन्म 4 नवंबर 1844 को गांव शिरढोण जिला कुलाबा महाराष्ट्र में हुआ था ।
फ़ड़के 1860 में पहले सरकारी कर्मचारी लगे थे। पर ब्रिटिश सरकार  के निर्दयता पूर्ण कार्यो से दुःखी रहते थे । फड़के की माता जी के देहांत पर उन्हें अवकाश नहीं दिए जाने पर फड़के ने नोकरी छोड़ दी व ब्रिटिश सरकार के विरुद्ध युद्ध की तैयारियों में लग गए।
  फड़के जंगल में व्यायामशाला संचालित करते थे जिसमें अस्त्र-शस्त्र चलाना , घुड़सवारी करना सिखाते थे व गुरिल्ला युद्ध की तैयारी करवाते थे।
  फड़के को शिक्षित लोगों  का सहयोग नहीं मिला । फड़के ने बहादुर  खामोशी जाति के लोगों की एक सेना तैयार और इसे घने जंगल व पहाड़ों से घीरे क्षेत्र में गुरिल्ला युद्ध मे दक्ष किया।
महाराष्ट्र में अकाल के कारण गरीब व आदिवासी जनता भूखे से मरने लगी पर फ़िरंगी सरकार के अधिकारीयों की लूट में कोई कमी नहीं आयी । भुखमरी से परेशान लोगों को   फड़के ने भूख की बजाय बहादुरी की मौत मरने का पाठ पढ़ाया ।
फड़के शस्त्र खरीदने , अपनी सेना के खर्चों व गरीब जनता की सहायता हेतु खून चूसने वाले जमीदारों ,सेठों व  सरकारी दफ्तरों व खजानॉन को लूटना शुरू किया व गरीबों की सहायता  भी की तथ लड़ाई जारी रखी ।
फड़के ने  फरवरी 1879 में अंग्रेजों के विरुद्ध युद्ध की घोषणा करते हुए अपने दल का एक घोषणा पत्र तैयार कर लोगों को क्रांतिकारी सरकार बनाने के विचार व दर्शन को समझाया ।
फड़के के नाम से फिरंगी सरकार हिल गई और मुंबई में क्रूर अधिकारियों की  नियुक्ति की । मेजर डेनियल ने फड़के को जिंदा या मुर्दा गिरफ्तारी करने वाले को इनाम की घोषणा की फड़के ने इसकी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए मुंबई के गवर्नर रिजल्ट टेंपल, पुणे के मजिस्ट्रेट सेशन जज व अन्य अधिकारियों का सर काट कर लाने वालों को इनाम देने की घोषणा करते हुए शहर में इश्तिहार चिपकवा दिए।
फड़के ने 1874 में घामरी व तोरण की किलो पर कब्जा कर लिया।
अंग्रेजों के खूंखार सेनाअधिकारी मेजर डेनियल को तुलसीघाटी में आमने-सामने की लड़ाई हुई छक्के छुड़ा दिए ।
एक बार तो फड़के ने पुणे की अदालत में ही आग लगा दी थी।
फड़के का गणेश जोशी  व महादेव गोविंद रानाडे से संपर्क था ।
फड़के द्वारा संचालित व्यामशाला में बाल गंगाधर तिलक भी जाते। फड़के 20 जुलाई 2879 को  देवनागरीमांगी गांव के एक बोध मठ में आराम कर रहे थे सूचना होने पर घेर लिए गए सोते हुए शेर को गिरफ्तार कर लिया गया।
फ़ड़के अपना नाम व वेश बदलकर काशीराम बाबाके छदम नाम से  रहते थे। फड़के पर देशद्रोह का मुकदमा चलाया गया और उन्हें आजीवन काले पानी की सजा दी गई  । मुकदमा में फ़ड़के की पैरवी श्री महादेव आप्टे ने की । फड़के समझदार व देशभक्त थे ।
फड़के ने भरी अदालत में सिंह गर्जना करते हुए कहा
“” हम भारत माता के पुत्र आज घृणा की वस्तु बन चुके हैं। परतंत्रता की इस लज्जा जनक अवस्था में मृत्यु कहीं हजार गुना अच्छी है। स्वतंत्र भारत का जनतंत्र स्थापित करना मेरे हृदय की आकांक्षा हैं।
मैं स्वीकार करता हूं की मैंने अपने भाषणों में अंग्रेजों की हत्या करने और अंग्रेजी साम्राज्य को नष्ट भ्रष्ट करने का उपदेश दिया “”
फड़के को आजीवन कारावास का दण्ड देकर अंडमान जेल में भेजा जाना था  लोगों को इसकी खबर लग गई । जिस  रेलगाड़ी से फड़के को ले जाया जा  रहा था वो रेलगाड़ी जिस स्टेशन से गुजरती लोग हर स्टेशन पर फ़ड़के का फूलमालाओं व जयकारों से स्वागत करते थे ।
ज़ोरदार बात यह रही कि एक ब्रिटिश महिलाएं  श्रीमती हिगस ने फड़के को गुलदस्ता भेंट किया।
फड़के को दिए जा रहे सम्मान से सरकार इस कदर डर गई थी की फड़के को अंडमान जैल में भेजने की बजाय प्रायद्वीप की अदन जेल में भेज दिया ।
जेल में फड़के को अमानवीय यातनाएं दी गई
उल्टा लटकाकर  गर्म सलाखों से दागा गया । एक बार फड़के जेल भाग भी गए पर पकड़े गए । जेल खाना भी अच्छा नहीं दिया जाता था । फड़के ने जेल में अनशन भी किया लेकिन इसका  दुष्ट सरकार पर कोई असर नहीं हुआ ।
फड़के क्षय रोग से ग्रस्त हो गए व  17 फ़रवरी 1883 को स्वर्ग  सिधार गए ।

शत शत नमन शहीदों को ।